HomeSEWA Bharatमेरे इलाके की अच्छाइयाँ

मेरे इलाके की अच्छाइयाँ

मेरा नाम शीबा है और मैं दिल्ली की दक्षिण-पूर्व दिशा में राजीव नगर की निवासी हूँ। मैं इस निबंध के द्वारा आपको अपने इलाके की अच्छाइयों से अवगत करना चाहती हूँ।  मेरे इलाके की एक ख़ास बात यह है की  लोगो में बहुत एकता है।  सब लोग आपस में प्रेम और विनम्रता से रहते है।  इसका उदहारण सब ही लोगो के साथ में  त्यौहार मानाने में एवं एक दुसरे के मुश्किल घडी में साथ देने पे झलकता है।  यहाँ सब अपने धर्म को भूल कर ईद, दिवाली, होली, लोड़ी, सभी त्यौहार मिल जुल कर मनाते है।  यदि कोई दुर्घटना घटती है तोह सभी लोग आपस में मिलके उस्का सामना करते है।  राजीव नगर के वासियों में बहुत करुणा एवं सहानुभूति से भरे हुए है।  वह गरीबो की मदद करते है और उनकी हर परेशानी में उनका साथ देने का प्रयत्न करते है।

मेरे इलाके में साफ़ सफाई का भी बहुत ध्यान रखा जाता है।  इस्स्में दिल्ली के सरकार का भी बहुत योगदान है।  सभी गलियीं में रोज कर्मचारी झाड़ू लगाकर साफ़ सफाई करते है। यहाँ साफ़ सफाई का ध्यान रखने के लिए रोज नगर निगम की गाड़ियां भी आती है।  लोग सफाई का ध्यान खुद भी रखते है, और इस बात का ध्यान रखते है की वह इधर उधर कूड़ा न फैलाये। इस बात को सब ही निवासियों में इस प्रकार नियमित किया जाता कि यदि कोई भी कूड़ा फैलाते है तोह उससे ५०० रुपये का जुर्माना भरना पड़ता है। मेरे इलाके में सभी साधारण सुविधाएं भी भरपूर रूप से उपलब्ध है, जैसे कि बिजली, पानी, डिस्पेंसरी, मेडिकल स्टोर, स्कूल इत्यादि।  इसका लाभ हर घर में उठाया जाता है।

राजीव नगर में रोजगार की व्यव्यस्था भी बहुत अच्छी है।  रोजगार पाने के लिए व्यक्ति को सिलाई, कढ़ाई, कंप्यूटर, ब्यूटिशियन जैसे चीज़ों में व्यवयासायिक प्रशिक्षण दी जाती है जिसेसे रोजगार पाना सहज हो जाता है।  जिन प्रशिक्षण केन्द्रो में यह सब सिखाया जाता है, वाही पर बाद में रोजगार भी दी जाती है।

महिलाओं की सुरक्षा पर राजीव नगर में बहुत ध्यान दिया जाता है।  यहाँ हर जगह सादी वर्दी में पुलिस खड़ी रहती है और यदि कोई महिलाओ के साथ या लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार करता है, तो उससे सभी लोग मिल कर दण्डित करते है।  वह उनका मुह काला कर देते है  या फिर उन्हें मुर्गा बना के दंड  देते है जिसके अपरान्त उन्हें पुलिस के हवाले भी कर देते और यह सुनिश्चित करते है की वह ऐसी हरकत दुबारा न कर पाये।

राजीव नगर में शिक्षा को प्रोत्साहित किया जाता है और सरकार ने यहाँ बच्चों के पढ़ने के लिए कुछ सुविधाएं उपलब्ध करवाई है।  बच्चो के पढ़ने के लिए सरकारी विद्यालय की सुविधा प्राप्त करवाई गयी है।  सरकार द्वारा किताब एवं पैसों की तरफ से भी सुविधा उपलब्ध कराइ गयी है।  विद्यालय में अध्यापिकाएं भी सभी छात्रों को बहुत मन और सुशीलता से पढ़ाती है।

मैं समाप्त करते हुए यह कहना चाहूंगी की मुझे अपना इलाका  उसके भले बुरे एवं अच्छाइयों की वजह से पसन्द् है।  यहाँ के लोगो में मुझे अपनापन और एकता नज़र आती है और इस जगह का पारिवारिक माहौल मुझ सुरक्षित मेहसूस कराता है।  मुझे इस इलाके की निवासी होने पर बहुत गर्व है।                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                            – शीबा

सेवा यूथ कनेक्ट मेंटी, दिल्ली

Previous post
नई सोच, सोच नई
Next post
समानता: लड़कों तथा लड़कियों में समानता